PHYSICS IMPORTANT QUESTIONS part 1


PHYSICS IMPORTANT QUESTIONS

For intermediate exam 2020 (ELECTROSTATICS) PART 1

1.एक संधारित्र का मुख्य व्यवहारिक उद्देश्य क्या है ?
2.आवेशित चालक की सतह समविभावी होती है ? क्यों ?
जब चालक को कुछ आवेश दिया जाता है तो ये आवेश चालक के उपलब्ध क्षेत्रफल में फ़ैल जाता है अर्थात आवेश चालक के सतह पर एक समान रूप से वितरित हो जाता है | आवेश के समान रूप से वितरित होने के कारण ही आवेशित चालक का सतह सम विभवी होता है |
3.परावैद्धुत भंग से क्या समझते है ?
प्रत्येक परावैद्धुत पदार्थ ( Dielectric Matter) की एक परावैद्धुत सामर्थ्य होता है अर्थात प्रत्येक परावैद्धुत पदार्थ एक निश्चित सीमा तक विद्ध्युत क्षेत्र को सहन कर सकती है | जब विद्ध्युत क्षेत्र एक निश्चित सीमा से अधिक हो जाती है तो अचालक परावैद्धुत पदार्थ सुचालक हो जाता है | इस घटना को ही परावैद्धुत भंग (Dielectric Breakdown) कहते है | जैसे नम हवा का परावैद्धुत भंग 3000000 volt/m पर हो जाता है | 
4. एक गोलिय चालक को आवेशित करने पर उसकी धारिता पर क्या प्रभाव पड़ता है ?
किसी भी चालक की धारिता एक स्थिरांक होता है | अतः एक गोलिय चालक को आवेशित करने पर उसकी धारिता पर कोई  प्रभाव नहीं पड़ता है अर्थात गोलीय चालक को आवेशित करने पर आवेश बढ़ने के साथ साथ उसका विभव भी बढ़ता जाता है लेकिन इन दोनों का अनुपात अर्थात धारिता (Capacitance) नहीं बदलता है
5.क्या एक मीटर त्रिज्या के गोले को 2C आवेश दिया जा सकता है ?
नहीं ,
6.साधारण रबर विद्धुत का कुचालक होता है जबकि हवाई जहाज के टायर में लगे रबर विशेष हलके विद्धुत के सुचालक होते है | क्यों ?
साधारण रबर विद्धुत का कुचालक होता है जबकि हवाई जहाज के टायर में लगे रबर विशेष हलके विद्धुत के सुचालक होते है | क्योंकि जब हवाई जहाज रनवे पर तेजी से दौरता है तो घर्षण से टायर उच्च आवेशित हो जाते जिससे उच्च विद्धुत क्षेत्र उत्पन्न होते है जिससे रबर का परावैद्धुत भंग हो सकता है | इसीलिए हवाई जहाज के टायर हलके बिद्धुत के सुचालक बनाये जाते है | 

https://youtu.be/-jP7Ll7f7Tc

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